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Ayushman Bharat Yojna : Frequently Asked Questions (FAQs)

Table of Contents

Q 1. Ayushman Bharat Yojana क्या है?

Ayushman Bharat Yojna का उद्देश्य गरीब एवं असहाय परिवारों पर बीमारियों पर खर्चे होने वाले आर्थिक बोझ एवं गुणवत्तापूर्वक इलाज समय पर उपलब्ध कराना है। इस योजना के हितग्राहियों परिवार को 5 लाख रूपये का सलाना ईलाज योजना के अन्तर्गत सम्बध्द निजी एवं शासकीय चिकित्सालयों में उपलब्ध होगा।

Q 2. Ayushman Bharat Yojana के पात्र परिवार कौन है?

योजना में निम्नालिखित तीन प्रकार के हितग्राही परिवार है:-

  • सामाजिक, आर्थिक एवं जातिगत जनगणना 2011 में चिन्हित D-1 से D-7 (D-6 छोड़कर) वंचित श्रेणी के ग्रामीण परिवार सम्मिलित होगें
  • चिन्हित व्यवसाय आधारित शहरी परिवार सम्मिलित रहेंगे।
  • साथ ही कुछ श्रेणियों के परिवार स्वतः ही समावेशित रहेंगे।

ग्रामीण परिवार वोः-

  • जिनके पास केवल 1 कमरें का मकान हो। जिनकी कच्ची दीवारें एवं कच्ची छत हों
  • भूमिहीन गृहस्थी धारक जो हस्तचलित नैमित्तिक श्रमिक हों।
  • वे परिवार जिनकी मुखिया महिला हो एवं जिनके घरों में 16-69 वर्ष पुरूष सदस्य न हो।
  • दिव्यांग एवं कोई सक्षम शरीर सदस्य घर में न हो।
  • अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति।

  • खाद्य सुरक्षा पर्ची धारक।
  • असंठित क्षेत्र के मजदूर परिवार।
  • ग्रामीण एवं शहरी परिवार जो राज्य बिमारी सहायता योजना में लाभ ले रहे हैं।

शहरी क्षेत्र में परिवार वो-

  • चिथड़ा बीनने वाला
  • भिखारी
  • घेरलू कामगार
  • सड़क विक्रेता/मोची/फेरीवाला
  • निर्माण मजदूर / नलसाज / मकान बनाने वाला / रंगसाज/वेल्डर /सूरक्षाकर्मी
  • कुली एवं सिर पर भार ढ़ोने वाले
  • मेहतर /सफाई कर्मचारी /माली
  • शिल्पकार/ दर्जी/ हस्तकलाकार
  • परिवहन कामगार/वाहन चालक / कंडक्टर/ठेलागाड़ी ढ़ोने वाले / रिक्शा खींचने वाले
  • चपरासी /बैरा / वितरण सहायक
  • विद्युत कारीगर / मिस्त्री / मरम्मत कर्मी
  • धौबी।

Q 3. यह योजना कितने वर्षों के लिये लागू रहेगी?

वर्तमान में योजना हेतु कोई भी समय सीमा निर्धारित नहीं है।

Q 4. Ayushman Bharat Yojna का लाभ लेने के लिए कोई निर्धारित उम्र?

Ayushman Bharat Yojna का लाभ परिवार के सभी सदस्य ले सकते हैं फिर चाहे वह बच्चा हो या वृद्ध हो।

Q 4. परिवार के कितने सदस्य योजना लाभ ले सकते है?

सदस्यों की सीमा निर्धारित नहीं है।

Q 6. योजना क्या लिंग निर्धारित है?

नहीं, यह योजना स्त्री एवं पूरूषों के लिए समान रूप से लागू है।

Q 7. हितग्राही बनने के लिए क्या प्रक्रिया है?

Ayushman Bharat Yojna में कोई Nomination प्रक्रिया नहीं है। हितगाही बनने के लिए, यह Scheme पात्रता आधारित है।

Ayushman Bharat Yojna के हितग्राहियों की सूची निम्नलिखित में संकलित कर दी गई है।

  • सामाजिक, आर्थिक एवं जातिगत गणना 2011,
  • सम्बल योजना
  • खाद्य सुरक्षा पर्ची धारक

Q 8. Ayushman Bharat Yojna में अपने परिवार की पात्रता कैसे पता करूँ?

अपनी एवं अपने परिवार की पात्रता जानने के लिए निम्नालिखित उपाये है:-

  • अपने नजदिकी कॉमन सर्विस सेन्टर पर जावें या योजना से सम्बध्द निजी अथवा शासकीय चिकित्सालय में आधार कार्ड साथ ही परिवार के पहचान पत्र जैसे राशन कार्ड लेकर जाए। CSC सेन्टर पर आयुष्मान मित्र आपको आपका नाम ढूँढ़ कर कार्ड बनाने में आपकी सहायता करेंगे।
  • Ayushman Bharat Yojna के कॉल सेन्टर 14555/18002332085 पर भी फोन कर आप जान सकते हैं।
  • You Can Also Contact Us for know your Ayushman Bharat Yojna Eligibility. 

Q 9. अगर मैं किसी अन्य सरकारी योजना का लाभ ले रहा/रही हूँ तो भी क्या मैं आयुष्मान भारत योजना का लाभ ले सकता/सकती हूँ?

राज्य बीमारी सहायता योजना का लाभ लेने वाले हितग्राही, आयुष्मान भारत योजना का लाभ भी ले सकते है।

Q 10. हितग्राहियों की सूची में नाम होने पर क्या मैं योजना का लाभ ले सकता/सकती हूँ?

अगर हितग्राहियों की सूची में नाम दर्शित होता है तो अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेन्टर पर आप अपना आधार कार्ड और साथ ही राशन कार्ड की प्रति ले जाकर रू.30/- का शुल्क देकर गोल्डन कार्ड बनवा सकते हैं।

Q 11. अगर मेरे पास Ayushman Card उपलब्ध नहीं है और मेरा नाम हितग्राहियों की सूची में हैं तो उस स्थिति में मैं ईलाज कैसे करवा सकता हूँ?

अगर आपका नाम हितग्राहियों की सूची में है और आप आयुष्मान भारत से सम्बध्द चिकित्सालय में ईलाज करवाना चाहते है, तो ऐसी स्थिति में आप सम्बध्द चिकित्सालय में स्थापित कियोस्क पर आयुष्मान मित्र से मुलाकात कर अपना आधार कार्ड के साथ राशन कार्ड की प्रति को ले जाकर निःशुल्क अपना कार्ड बनवा सकते है किन्तु इस स्थिति में केवल उन ही मरीजों का कार्ड बनेगा जिनको सम्बध्द चिकित्सालय में भर्ती किया जाना है।

Q 12. अगर मैं Empanel Hospital में केवल Doctor की सलाह OPD विभाग में लेने जाऊँ तो क्या मेरा ईलाज Ayushman Bharat Yojna में संभव है?

नहीं वर्तमान में यह योजना केवल इन मरीजों के लिए है जो अस्पताल में भर्ती हो कर ईलाज करवा रहे है। अगर बाह्य रोगी विभाग में डॉक्टर की सलाह के उपरान्त आपको भर्ती किया जाता है तो जाँच का खर्चा पैकेज में सम्मिलित कर लिया जावेगा अन्यथा जाँच की फीस मरीज द्वारा वहन की जावेगी।

Q 13. अगर मेरा नाम हितग्राहियों की लिस्ट में नहीं मिल रहा है तो क्या मैं अपना नाम जुड़वा सकता हू?

नहीं, हितग्राहियों की लिस्ट  सामाजिक, आर्थिक एवं जातिगत गणना 2011, सम्बल योजना एवं खाद्य सुरक्षा पर्ची धारक से प्राप्त डेटा के आधार पर स्वयं अपडेट होती है

Q 14. पात्रता सूची में अपना नाम देखने के लिए क्या शुल्क लगता है?

नहीं, किसी भी Common service Center पर नाम ढूँढ़ने का कोई भी शुल्क नहीं लगता है।

Q 15. अगर हितग्राहियों को सुचि में उपलब्ध नाम या अन्य कोई जानकारी में त्रुटि हो या कोई बदलाव करवाना हो तो या क्या करना चाहिए?

अगर हितग्राहियों को सुचि में आपके नाम में त्रुटि हो तो आपके परिवार के किसी भी सदस्य का नाम उपलब्ध होने की स्थिति में फोटो आधारित शासकीय परिचय पत्र को उपयोग कर सत्यापन के उपरान्त त्रुटि सुधारी जा सकती है।

Q 16. अगर घर के मुख्य सदस्य के पास Active मोबाईल नम्बर न हो तो?

इस तरह के प्रकरण में घर के किसी भी सदस्य का सक्रिय मोबाईल नम्बर दे सकते है। हितग्राही की पहचान एवं सत्यापन की प्रक्रिया के समय मोबाईल नम्बर आवश्यक होता है।

Q 17. अगर मेरे परिवार जन का नाम योजना के अन्तर्गत जुड़वाना हो तो या मेरे घर में नये परिवार जन के जुड़ने कि स्थिति अगर नाम जुड़वाना हो तो क्या प्रक्रियां है?

आपके परिवार में जुड़े नए सदस्य की जानकारी आप कभी भी हितग्राहियों की सूची में जुड़वा सकते है। प्रक्रियां निम्नानुसार-

  • अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेन्टर पर या आयुष्मान भारत से सम्बध्द चिकित्सालयों में आप जावें वहीं आयुष्मान मित्र आप से आपका स्वयं का परिचय पत्र माँगेगे ताकि नये सदस्य से आपका रिश्ता जोड़ सकें। परिचय पत्र में ये आपसे राशन कार्ड या राज्य निर्धारित परिवार कार्ड, विवाह प्रमाण पत्र या जन्म प्रमाण पत्र माँगेगे।आपके द्वारा उपलब्ध करवाई गई जानकारी का सत्यापन कर वे अनुमोदन हेतु उच्च अधिकारी अनुशंसा हेतु भेजे जावेंगे।

Q 18. Ayushman Bharat Yojna के तहत परिवार से कितने सदस्यों को में जोड़ा जा सकते है?

परिवार के सदस्यों की सीमा निर्धारित नहीं है। जितने भी सदस्यों का नाम राशन कार्ड में उपलब्ध है। उन सब का नाम योजना में जोड़ सकते है।

Q 19. यदि घर की बेटी का विवाहोपरान्त दुसरे परिवार में नाम जुड़ जाता है तो भी क्या मूल सूची में नाम रखना उचित है?

विवाहोपरान्त घर की बेटी का नाम सूची से हटवा कर उनके पति के परिवार के अन्तर्गत अगर वे पात्र हितग्राही है करवाना सुनिश्चित करें।

Q 20. क्या Ayushman Card परिवार के हर सदस्य के लिए अलग-अलग बनेगा?

एक बार अगर परिवार के सदस्य का नाम का मिलान सूची में हो जाता है सम्बन्धित परिवार के हर सदस्य का व्यक्तिगत ई-कार्ड बनाया जाता है।

Q 21. Ayushman Bharat Yojna का कार्ड बनवाने हेतु क्या शुल्क लगता है?

अगर कोई हितग्राही आयुष्मान भारत योजना से सम्बध्द चिकित्सालय कियोस्क पर भर्ती होने के समय कार्ड बनवाता है तो कार्ड निःशुल्क बनता है।

Q 22. Ayushman Bharat Yojna का लाभ लेने के लिए कार्ड बनाने का क्या उद्देश्य है?

आयुष्मान योजना के अन्तर्गत चिन्हित हितग्राही कार्ड बनने के उपरान्त पूरे देश में किसी भी राज्य में योजना से सम्बध्द निजी एवं शासकीय चिकित्सालय में ईलाज करवा सकता है।

Q 23. अगर मेरा Ayushman Card गुम जाता है तो पुनः बनवाने की क्या प्रक्रियां होती है?

Ayushman Card के खो जाने की स्थिति में हितग्राही को योजना के अन्तर्गत सम्बध्द चिकित्सालय से Ayushman Card पुनः प्रकाशित हो कर मिल सकता है। इसके अलावा आयुष्मान मित्र की मदद से भी Ayushman Card पुनः प्रकाशित करवाया जा सकता है एवं जिस भी Common service Center से आपने पूर्व में E-Card बनवाया हो वहाँ से आप को नाम मात्र के शुल्क पर कार्ड बनवा सकते है।

Q 24. अगर किसी व्यक्ति से बार-बार Ayushman Card गुम हो जाता है तो जुर्माने का क्या प्रावधान है?

Ayushman Card के गुम हो जाने पर लाभार्थी से कोई भी जुर्माना नहीं लिया जाएगा।

Q 25. Ayushman Card की वैद्यता क्या रहेगी एवं कार्ड का नवीनीकरण करवाने की क्या प्रक्रियां है?

Ayushman Card वार्षिक तौर पर स्वतः नवीनीकृत हो जाता है।

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